लाखों नकली Google मैप्स लिस्टिंग से वास्तविक व्यवसाय और उपभोक्ताओं को चोट पहुंचती है

Google का कहना है कि वह इस पर काम कर रहा है, लेकिन अभी भी लाभ के लिए तैनात है क्योंकि भुगतान किए गए विज्ञापनों के साथ स्थानीय व्यवसाय पंजा दिखाई देते हैं।

लाखों नकली Google मैप्स लिस्टिंग से वास्तविक व्यवसाय और उपभोक्ताओं को चोट पहुंचती है
लाखों नकली Google मैप्स लिस्टिंग से वास्तविक व्यवसाय और उपभोक्ताओं को चोट पहुंचती है


वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस सप्ताह में बताया कि गूगल मैप्स लगभग 11 मिलियन नाजायज लोकल लिस्टिंग करता है, जिसमें हर महीने हजारों की संख्या में लोग आते हैं। ये नकली लिस्टिंग वास्तविक व्यवसायों को स्थानीय खोज परिणामों से और नीचे ले जाती हैं, जिससे ग्राहकों तक पहुँचने की उनकी क्षमता प्रभावित होती है और उपयोगकर्ताओं के लिए अनसुने उपयोगकर्ताओं को आसान लक्ष्य बनाते हैं।

Google का कहना है कि यह समस्या से अवगत है और स्थानीय लिस्टिंग का लाभ लेने वाले स्पैमर्स और स्कैमर्स का मुकाबला करने के लिए इसकी और अधिक करने की योजना है। उपयोगकर्ता के विश्वास को खतरे में डालना कंपनी के हित में नहीं है, फिर भी कई विपणक बताते हैं, यह लाभ के लिए खड़ा है क्योंकि खोज दृश्यता प्राप्त करने के लिए स्थानीय व्यवसाय भुगतान किए गए विज्ञापनों में बदल जाते हैं।

"ड्यूरस वर्टिकल" स्कैम और स्पैमी व्यवसाय के नाम
सबसे पहले, समस्या पर एक नज़र। डब्लूएसजे द्वारा किए गए विशेषज्ञों के सर्वेक्षण के अनुसार, कार की मरम्मत, रस्सा, बिजली, ठेकेदारों, वकीलों, मूवर्स और अन्य सेवा श्रेणियों के बहुमत Google मानचित्र में दिखाए गए पते पर स्थित नहीं हैं। आंतरिक रूप से, कागज़ फिर से, इन श्रेणियों को "ड्यूरेट वर्टिकल" कहा जाता है, जब वे सबसे कमजोर होने पर पीड़ितों को वश में करने के लिए बनाए गए घोटालों के लिए अपनी गोपनीयता के लिए।

ये फर्जी व्यवसाय Google My Business (GMB) में नकली प्रोफाइल सेट करके स्थानीय खोज परिणामों को बाढ़ते हैं, जो मुफ्त सेवा है जो Google खोज और मानचित्र में व्यापार लिस्टिंग को शक्ति प्रदान करती है। यह वैध व्यापार लिस्टिंग के लिए दृश्यता खोजता है, उन्हें संभावित ग्राहकों को लूटता है, और उपयोगकर्ताओं को घोटाले की स्थिति में डालता है।

नकली व्यापार सूचियों को लेने और वास्तविक लोगों को सत्यापित करने में Google की विफलता कई व्यवसाय मालिकों और बाज़ारियों के लिए एक निराशा है। जो यंगब्लड, एक एसईओ और डिजिटल बाज़ारिया, Google मेरा व्यवसाय के साथ वैध व्यवसायों की समस्याओं के बारे में मुखर रहा है। “अरे @GoogleMyBiz के पास अभी भी निलंबित खातों के साथ कई वास्तविक व्यवसाय हैं, इस बीच वर्चुअल ऑफिस पते वाली नकली स्पैम कंपनियां हर जगह पॉप अप कर रही हैं। यह लगभग पूरा एक सप्ताह हो गया है, क्या आप इन पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं ??, ”यंगब्लड ने इस सप्ताह ट्वीट किया।

समस्या हमेशा नकली और वास्तविक स्थानीय लिस्टिंग के रूप में काले और सफेद के रूप में नहीं होती है। जैसा कि डिजिटल मार्केटर इटमार ब्लेयर ने बताया, वास्तविक व्यवसाय सामान्य स्थानीय खोजों (जैसे, "तेल परिवर्तन" या "व्यक्तिगत चोट वकील") पर उच्च रैंक करने के लिए अपने Google My Business प्रोफाइल में कीवर्ड भी भर रहे हैं।

Google के दिशानिर्देशों में कहा गया है, "आपका नाम आपके व्यवसाय की वास्तविक दुनिया के नाम को प्रतिबिंबित करना चाहिए, जैसा कि आपके स्टोर के सामने, वेबसाइट, स्टेशनरी और ग्राहकों के लिए ज्ञात के रूप में लगातार उपयोग किया जाता है।" यह व्यवसायों को पते और सेवा क्षेत्र, व्यावसायिक घंटों जैसे विवरणों को शामिल करने का भी निर्देश देता है। , और आपके व्यवसाय के अन्य वर्गों की श्रेणियां।

“इस बारे में अंतर्निहित अवधारणा यह है कि GMB लिस्टिंग में कीवर्ड स्टफिंग के लिए परिणाम नहीं दिखते हैं, क्योंकि ऑप्टिमाइज़ लंदन ने दिखाया है कि Google द्वारा मेरा संपादन स्वीकार किए जाने के बाद भी - उन्होंने बस फिर से कीवर्ड जोड़े,” ब्लेयर ने कहा।

इस हेरफेर का प्रभाव या तो स्थानीय खोज परिणामों तक सीमित नहीं है। नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि GMB में "एसईओ एजेंसी" को अपने व्यवसाय के नाम से जोड़कर, एक एजेंसी सामान्य खोज शब्द "डिजिटल एसईओ एजेंसी" के लिए एक ज्ञान पैनल में चित्रित करने में कामयाब रही।

"अब नॉलेज ग्राफ MB डिजिटल एसईओ एजेंसी के लिए उनके GMB को चुनता है," जिसकी अनुमति नहीं होनी चाहिए और केवल उनके GMB शीर्षक की वजह से ही ऐसा होता है, "Blauer ने समझाया। लिस्टिंग सही होने के बाद भी, मानक जैविक लिस्टिंग में सातवें स्थान पर रहने के बावजूद, कंपनी की सूची नॉलेज पैनल में बनी रही।

"अभी इस व्यवसाय के नाम का बहुत बड़ा प्रभाव है, और नकली लिस्टिंग केवल लक्ष्य खोजशब्दों का उपयोग करते हैं, जिससे बड़े पैमाने पर लाभ होता है," यंगब्लड ने समझाया। पिछले साल, उन्होंने एक प्रयोग चलाया, जिसमें पता चला कि औसतन, GMB व्यवसाय नाम से स्पैमिंग या कीवर्ड ने कम से कम 9.53 रैंकिंग पदों में सुधार करने में मदद की।

Google इस स्थिति में कैसे आया
कुछ मार्केटर्स का कहना है कि Google ने शुरुआत से ही प्रामाणिकता को सूचीबद्ध करने की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया। "हम में से एक के रूप में YP [पीले पन्नों] उद्योग ने देखा कि Google स्थानीय व्यावसायिक जानकारी प्रदान करने के लिए प्रवेश करता है, हमने सोचा कि उनके पास कुछ हद तक हबीस था," सुपर रजत और Google मानचित्र के बीच एक सौदे के लिए पूर्व में एक तकनीकी संपर्क, क्रिस सिल्वर स्मिथ। अब अर्जेंटीना मीडिया के अध्यक्ष और रणनीतिकार ने कहा।

“उनके दृष्टिकोण में बहुत से भोले थे जो समय के साथ सभी प्रकार के नासमझों और त्रुटियों में अनुवादित हुए। उन लोगों को काम पर रखने के बजाय जो अंतर्निहित मुद्दों से अत्यधिक परिचित थे, उन्होंने मुख्य रूप से कंप्यूटर विज्ञान की ग्रेड, स्कूल से बाहर ताज़ा, और शुरुआत में कम गंभीरता के साथ डेटाबेस का इलाज किया, यह मामला होना चाहिए - उपयोगकर्ता पर कहीं अधिक प्राथमिकता दी गई थी वस्तुतः कुछ और की तुलना में अनुभव। ”

सिल्वर स्मिथ ने यह भी कहा कि Google ने अपनी रैंकिंग एल्गोरिथ्म में ईंट-और-मोर्टार स्थानों को अधिक महत्व दिया है - इस तथ्य के बावजूद कि कई सेवा प्रदाताओं को कार्यालय स्थान की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे अपने ग्राहकों के स्थानों पर साइट पर काम करते हैं। सिल्वर स्मिथ के अनुसार, उस कारक का भारी भार यह सेवा प्रदाताओं के लिए और अधिक कठिन बना देता है जिन्हें उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए भौतिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है, अंततः उन्हें नकली लिस्टिंग सेट करने के लिए प्रोत्साहित करना बस सड़क के साथ व्यवसायों के समकक्ष प्रतिनिधित्व करना चाहिए। पतों।

Google की प्रतिक्रियाएँ
2017 में, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन डिएगो के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक Google द्वारा प्रायोजित अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया कि स्थानीय खोजों में से केवल 0.5% में वे निहित झूठी लिस्टिंग को देखते थे। खोज सलाहकार माइक ब्लूमेंटल ने परिणामों को "अर्थहीन" कहा, आंशिक रूप से सीमित और तिरछे डेटा के कारण जो Google ने प्रदान किया था। डैनी हुआंग, अध्ययन के प्रमुख लेखक, जो उस समय एक Google इंटर्न भी थे, ने स्वीकार किया, "मैं जो कर रहा था, वह वैज्ञानिक तरीके से देख रहा था।"

डब्ल्यूएसजे लेख प्रकाशित होने के कुछ समय बाद, Google ने मैप्स स्पैम और स्कैमर को संबोधित करने के लिए ब्लॉग पर जारी प्रयासों पर जोर देते हुए कहा कि इसने तीन मिलियन से अधिक फर्जी व्यावसायिक प्रोफाइल ले लिए हैं, जिनमें से 90% से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाने से पहले हटा दिए गए थे। । यह भी कहा गया है कि यह खराब अभिनेताओं के खिलाफ मुकदमों से निपटान फंड दान कर रहा है जो कि धोखाधड़ी के बारे में उपभोक्ताओं और व्यवसायों को शिक्षित करते हैं, और दोहराया कि उपयोगकर्ता हटाने के लिए प्रोफाइल को चिह्नित कर सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि यह नए तरीके विकसित कर रहा है - दोनों मैनुअल और स्वचालित - स्कैमर से लड़ने के लिए, लेकिन रैपर के तहत बारीकियों को रखा गया, यह समझाते हुए कि “हम इन प्रयासों के बारे में बहुत सारे विवरण साझा नहीं कर सकते हैं बिना वास्तव में जोखिम के चलने में मदद करने से स्कैमर्स को हरा करने के नए तरीके मिलेंगे हमारी प्रणाली-जो हमारे द्वारा किए गए सभी कार्यों के उद्देश्य को हराती है। ”

कंपनी ने यह संकेत भी दिया है कि वह Google My Business सुविधाओं के लिए शुल्क लेना शुरू कर सकती है। अप्रैल में, इसने कुछ स्थानीय व्यवसायों को एक सर्वेक्षण भेजा और पूछा कि क्या वे मासिक सदस्यता शुल्क का भुगतान करने के लिए तैयार होंगे।

विजेता और हारे
डैन लीबसन ने कहा कि स्थानीय एसईओ गाइड इंक के लिए खोज के उपाध्यक्ष डैन लीबसन ने कहा, "विजेता बहुत स्पष्ट हैं, यह Google और स्पैमर्स हैं, यह इंगित करते हुए कि स्पैमर ग्राहकों से दूर रहते हैं और Google उन व्यवसायों पर खरीदारी कर रहा है जो पाने की कोशिश कर रहे हैं। स्पैमर्स के ऊपर दिखाई देने के लिए उनकी लिस्टिंग '।

“हर कोई किसी न किसी तरह से हार रहा है। व्यापार के कम से कम प्रभावित प्रकार शायद बड़े, मल्टी-लोकेशन ब्रांड हैं क्योंकि साधारण स्पैम सिग्नलों में इन व्यवसायों की वास्तविक प्रासंगिकता और प्रमुखता को समझने में कठिन समय होगा, "लिबसन ने कहा," मेरे पास हार्डवेयर स्टोरों की एक गढ़ी हुई श्रृंखला: लिस्टिंग खोज परिणामों से होम डिपो को दबाने की संभावना नहीं होगी।

नकली लिस्टिंग की आवृत्ति उपभोक्ता की वरीयताओं को भी प्रभावित कर सकती है। जो ग्राहक अन्यथा स्थानीय व्यवसायों का समर्थन कर सकते हैं, वे इसके बजाय बड़ी, अधिक प्रसिद्ध कंपनियों को संरक्षण देकर इसे सुरक्षित रूप से खेलना पसंद कर सकते हैं, जिससे नए ग्राहकों तक पहुँचने के लिए छोटे या उभरते ब्रांडों के लिए एक कठिन लड़ाई हो सकती है।

जो भी ग्राहक बचे हैं उनके लिए वैध स्थानीय व्यवसायों को भी एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी। यह संभव है कि एक GMB प्रोफ़ाइल में कीवर्ड जोड़ने की प्रथा शुरू में जैविक दृश्यता हासिल करने और नकली लिस्टिंग को बंद करने की एक विधि थी, लेकिन इसने अन्य छोटे व्यवसायों को भी बदतर स्थिति में डाल दिया है - खासकर यदि वे नियमों से खेलना चाहते हैं।

हम क्या कर सकते हैं और क्या करने की जरूरत है
यंगब्लड ने सलाह दी, "फर्जी लिस्टिंग के समुद्र में खड़े होने से एक ब्रांड का निर्माण होगा और आपकी स्थानीय उपस्थिति में विविधता आएगी," मैं आमतौर पर ग्राहकों को गूगल, बिंग, फेसबुक, येल्प पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता हूं। खुद की वेबसाइट। ”

“हम यह भी सलाह देते हैं कि ग्राहक स्थानीय रूप से संलग्न हों। स्थानीय क्षेत्र में लोकप्रिय सोशल मीडिया अकाउंट खोजें और उनके साथ संलग्न करें (जरूरी नहीं कि 'प्रभावित करने वाले'), गैर-लाभ का समर्थन करें जैसे कि सामुदायिक रेडियो, कुत्ते के बचाव, थिएटर और बेघर दान, "यंगब्लड ने कहा," वह कभी नहीं जानता जब Google या कोई अन्य प्लेटफ़ॉर्म आपकी सूची को निलंबित कर देगा, तो यह सुनिश्चित करना कि आप अन्य साइटों पर समीक्षा प्राप्त कर रहे हैं जो उपभोक्ताओं को शोध के दौरान मिल सकती हैं।

"सबसे अच्छा तरीका है कि व्यवसाय खड़े हो सकते हैं, स्पैमर्स को पछाड़ना और एक वैध ब्रांड है," लीबसन ने निष्कर्ष निकाला कि, (फर्जी लिस्टिंग की रिपोर्टिंग और मुखर होने के अलावा) उपयोगकर्ता और व्यवसाय अपने चुने हुए प्रतिनिधियों के साथ भी इस मुद्दे को उठा सकते हैं - ए तेजी से व्यवहार्य विकल्प के रूप में Google प्रतिस्पर्धी-विरोधी व्यवहार के लिए सुर्खियों में बना रहता है।

बेशक, Google अपनी मौजूदा नीतियों को बेहतर ढंग से लागू कर सकता है और वर्तमान एल्गोरिदम में बाधा डालने के लिए अपने एल्गोरिदम को बदल सकता है। विपणक और एसईओ भी खोज एल्गोरिदम के भीतर GMB प्रोफ़ाइल नामों को हटाने से लेकर व्यावसायिक लाइसेंस की आवश्यकता के लिए वोकेशनल लाइसेंस की आवश्यकता के समाधान की पेशकश कर रहे हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को खरीद का प्रमाण अपलोड करने से पहले समीक्षा की जा सके।

सिल्वर स्मिथ ने कहा, "Google की सफलता और बाजार के वर्चस्व का मतलब यह है कि यह केवल व्यापार लिस्टिंग के नंबरों को नक्शे पर फेंकने और उपभोक्ताओं तक छोड़ने की तुलना में अधिक जिम्मेदारी देता है, जो वास्तविक या गलत हो सकता है।"

कंपनी का प्रभुत्व उसके खोज एल्गोरिदम और उनके आसपास निर्मित सेवाओं और प्रणालियों से उपजा है। जब तक उन प्रणालियों का अस्तित्व है, तब तक ऐसे लोग हैं जो ईमानदार प्रतिभागियों की कीमत पर उनका शोषण करना चाहते हैं। सौभाग्य से, वहाँ समाधान कर रहे हैं। विपणक और व्यापार मालिकों को उन्हें प्राथमिकता देने के लिए Google को आगे बढ़ाना जारी रखना चाहिए।

0 Comments: