फ़ूजीफिल्म जीएफएक्स 100 का परीक्षण: यहां बताया गया है कि इसकी 102-मेगापिक्सेल छवियां कैसी हैं

यह रोज़ नहीं है कि आपको 100-मेगापिक्सेल कैमरा के साथ खेलना है। यह हासेलब्लैड और फेज वन माध्यम फॉर्मेट के कैमरों और कुछ चुनिंदा फोटोग्राफर्स का रिजर्वेशन है। अब तक, अर्थात्, फुजीफिल्म ने अंततः अपने GFX100 मध्यम प्रारूप को बिक्री पर रखा है।

फ़ूजीफिल्म जीएफएक्स 100 का परीक्षण: यहां बताया गया है कि इसकी 102-मेगापिक्सेल छवियां कैसी हैं
फ़ूजीफिल्म जीएफएक्स 100 का परीक्षण: यहां बताया गया है कि इसकी 102-मेगापिक्सेल छवियां कैसी हैं


जून के अंत में मध्य लंदन में एक नाश्ते की बैठक में, हमें इस ब्रांड के नए और अंतिम उत्पादन माध्यम प्रारूप कैमरे को देखने के लिए कुछ दर्जन मिनट मिले, यह देखने के लिए कि यह कैसे संभालता है, इसकी छवियां क्या पसंद हैं और, क्या यह £ के लायक है 10,000 बॉडी-ओनली पूछ मूल्य (हाँ, यह बहुत है, लेकिन यह अपनी प्रतिस्पर्धा से कई गुना सस्ता है)।

और अगर आप यहाँ सिर्फ यह देखने के लिए हैं कि एक 102MP चित्र कैसा दिखता है, तो नीचे अंतिम खंड तक स्क्रॉल करें, जहाँ आप मूल और पूर्ण आकार की फ़सल देख सकते हैं कि इस कैमरे की छवियां वास्तव में कितनी विस्तृत हैं।

डिजाइन: एक DSLR / मिररलेस की तरह ही आसानी से उपयोग किया जाने वाला
0.86x आवर्धन 5.76m-dot OLED दृश्यदर्शी (50fps / 85.7fps मोड)
रियर एलसीडी: 3.2 इंच का वैर-एंगल स्क्रीन, 2.6 एम-डॉट रिज़ॉल्यूशन
शीर्ष प्लेट: मोड / डायल दृश्य, हिस्टोग्राम के लिए 1.8-इंच एलसीडी
त्वरित सेटिंग्स दृश्य के लिए रियर एलसीडी प्लेट (2.5 इंच लंबी)
शरीर में स्थिरीकरण (IBIS), 5-अक्ष समर्थन
मौसम और धूल प्रतिरोधी निर्माण
2x बैटरी के साथ 1.4kgs वजनी
दोहरी एसडी कार्ड स्लॉट


GFX100 को देखने के लिए कोई छोटा कैमरा नहीं है। लेकिन यह एक दिया है। इसके अंदर एक विशाल सेंसर लगा है - सेंसर के आकार का लगभग चार गुना आप कंपनी के मिररलेस लाइन-अप में पाएंगे - क्षेत्र की विशाल गहराई और गुणवत्ता देने के लिए और कुछ नहीं की तरह।

हालांकि, कैमरे के लिए एक बहुत अच्छी मात्रा में सोचा जाता है, क्योंकि इतने बड़े सेंसर और इतने रिज़ॉल्यूशन के साथ कैमरा से ही, किसी भी शेक से बचने के लिए हर देखभाल करनी होती है। नतीजतन, जीएफएक्स के सेंसर मॉड्यूल को लेंस कनेक्शन में जोड़ा जाता है, जबकि शरीर का हिस्सा इसके चारों ओर बैठता है, अलग से, स्थिरीकरण के एक अतिरिक्त रूप के रूप में, सेंसर को शेक से बचने की अनुमति देता है। यहां तक ​​कि शटर तंत्र का अपना शॉक adsorber है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कुछ भी बाधित नहीं है।


यह सरल डिजाइन कुछ अजीब लगता है, हालांकि। मैग्नीशियम मिश्र धातु का निर्माण निश्चित रूप से पर्याप्त हार्डी है - यह भी मौसम है और 76 स्थानों पर धूल-सील किया गया है - लेकिन यह मिश्र धातु का रंग, अच्छी तरह से, प्लास्टिकी की तरह दिखता है। यह भी खरोंच - हम सभी के साथ खेले नमूने ऑफ-ब्लू-ग्रे फिनिश पर स्कफ थे।

आकार के संदर्भ में, GFX100 वास्तव में एक प्रो-स्पेक डीएसएलआर से बहुत अलग नहीं है। Nikon D5 या Canon EOS 1D X II सोचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह दो बैटरी के साथ आता है जो ग्रिप वाले हिस्से में स्लॉट करता है - पहले के G50S के विपरीत जहां ग्रिप वैकल्पिक थी और कैमरा कहीं ज्यादा छोटा - पोर्ट्रेट और लैंडस्केप ओरिएंटेशन उपयोग दोनों के लिए शानदार लेआउट देता था।

GFX100 एक आत्मीय दृश्यदर्शी के साथ नहीं आता है, इसके बजाय इसमें एक क्लिप-ऑन यूनिट शामिल है जो हॉटशॉट पर स्लॉट करता है। भविष्य की अपडेट के लिए बढ़िया, अगर कोई समस्या है, तो इसे हटा दें या शूटिंग का पसंदीदा तरीका न होने पर इसे हटा दें। जैसा कि खोजकर्ता कहते हैं कि यह असाधारण है, OLED पैनल में 5.76 मिलियन डॉट रिज़ॉल्यूशन है। ताज़ा दर, 50fps पर, काफी अच्छी है - लेकिन हम बूस्ट मोड में 90 / 120fps जैसी किसी चीज़ की उम्मीद करेंगे, जो यहाँ 85.7fps पर सबसे ऊपर है।

GFX100 पर स्क्रीन की तिकड़ी भी हैं। वे सभी पाठ्यक्रम के विभिन्न उद्देश्यों के लिए हैं: रियर में मुख्य एक है, जबकि रियर पर एक लंबी पट्टी डेटा प्रदर्शित करती है, जैसा कि एक बड़ा टॉप प्लेट (जो कि रोशन भी किया जा सकता है) करता है।

मुख्य रियर स्क्रीन बड़े पैमाने पर 2.6 मिलियन डॉट रिज़ॉल्यूशन के साथ 3.2 इंच का आकार है, साथ ही स्क्रीन को पोर्ट्रेट और लैंडस्केप ओरिएंटेशन के माध्यम से बाहर निकाला और समायोजित किया जा सकता है। इसे बाहर निकालना काफी आसान है, लेकिन यदि खोजकर्ता अभी भी जुड़ा हुआ है तो यह स्क्रीन के रास्ते में एक उचित मात्रा में मिल जाता है। स्क्रीन के चारों ओर काफी सीमाएं भी हैं, जैसे कि यह अभी भी बड़ा हो सकता है - जो कि टच कंट्रोल के लिए बहुत अच्छा होगा और कैमरे पर अतिरिक्त-बड़े विस्तार से परिणाम देख सकता है।

शीर्ष पैनल एलसीडी वह जगह है जहां चीजें दिलचस्प होती हैं। फ़ूजी ने GFX100 की स्थापना नहीं की है जैसा आप सोच सकते हैं: उदाहरण के लिए कोई मुख्य मोड डायल नहीं है। इसके बजाय आप भौतिक समायोजन के संयोजन के माध्यम से पी / एस / ए / एम मोड (और आईएसओ नियंत्रण) के बीच टॉगल कर सकते हैं - जीएफ लेंस में शारीरिक एपर्चर रिंग होते हैं, जिसमें ए फॉर ऑटो और सी फॉर कंट्रोल शामिल हैं (हमें विश्वास है कि यह शब्दावली है) और, यदि आप चाहें, तो दो थंबव्हील नियंत्रित करता है। उदाहरण के लिए, C को लेंस सेट करें, और आप कई DSLR कैमरों की तरह एपर्चर को नियंत्रित करने के लिए थंबव्हील का उपयोग कर सकते हैं। इस लिहाज से GFX100 सेटअप हो सकता है लेकिन कृपया।

उस टॉप प्लेट एलसीडी में तीन मुख्य डिस्प्ले हैं, जो बीच में भी टॉगल कर सकते हैं: शूटिंग की सारी जानकारी, एक नज़र में उपलब्ध; एक दोहरी डायल सेटअप है, जहां आईएसओ और शूटिंग प्राथमिकता को डिजिटल डायल के रूप में दिखाया गया है; और एक हिस्टोग्राम है। उनके बीच टॉगल करना बस एक छोटे बटन को साइड से मारने का मामला है। बोलने के लिए एकमात्र 'मोड डायल' कैमरा के विपरीत दिशा में 'स्टिल्स / मल्टी / मूवी' स्विच है - जो अपरंपरागत है, लेकिन हमें यकीन है कि आप सबसे उपयुक्त एक को चुनेंगे और यह वह जगह है जहाँ आप करेंगे रहना, कोई आकस्मिक वीडियो कैप्चर या ऐसा कुछ भी नहीं है जिसके बारे में चिंता करें।

कुल मिलाकर, तब, GFX100 बड़ा है, लेकिन परिचित लगता है। यह वास्तव में एक फुजीफिल्म मिररलेस कैमरा की तरह है। या थोड़ा अलग लेआउट के साथ एक प्रो कल्पना डीएसएलआर। हम इसे फोटोग्राफरों की एक पूरी बेड़ा के लिए सुलभ बनाना चाहिए जो हमें सोचना चाहिए। मध्यम प्रारूप को तब चुनौतीपूर्ण समझने की आवश्यकता नहीं है।

प्रदर्शन: जितनी तेजी से मध्यम प्रारूप मिलता है
एक्स प्रोसेसर 4 5fps फटने में सक्षम है (लाइव दृश्य में 2fps)
फेज़ डिटेक्शन और कॉन्ट्रास्ट डिटेक्शन हाइब्रिड ऑटोफोकस
G50S पर फेस और आई ट्रैकिंग में सुधार हुआ
30fps पर 4K वीडियो (25 / 24fps भी)
यूएसबी-सी ऑन-द-गो चार्ज के लिए

मध्यम प्रारूप कभी भी उच्च गति के प्रदर्शन के लिए जाना नहीं गया है, वैसे भी गति के मामले में। एक अर्थ में, GFX100 की 5fps फट शूटिंग - और यह कच्चे प्रारूप में लगातार 40 से अधिक शॉट्स पर कब्जा कर सकती है - बल्कि प्रभावशाली है। हालाँकि, रियर स्क्रीन का उपयोग करें, और यह सिर्फ 2fps है, जिससे यह बहुत धीमा हो जाता है।

अब, हम किसी को एफ 1 रेस शूट करने के लिए इन कैमरों में से एक को हथियाने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। लेकिन जीएफएक्स 100 की गति इस क्षेत्र में एक कदम है। ऑटोफोकस, उदाहरण के लिए, फ़ूजी उपयोगकर्ताओं से परिचित होगा: आप स्क्रीन को छूने के लिए चाहें तो ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जबकि रियर थंबव्हील फोकस बिंदु आकार को समायोजित करता है। यह X-T3 जितना तेज़ नहीं है, लेकिन स्टिल के लिए यह करीब है।

इसमें आई एएफ और फेस एएफ के साथ-साथ विषयों के चेहरों की पहचान भी शामिल है, जिसमें से आप गुणकों को चुन सकते हैं। इसे कम करके नहीं आंका जाना चाहिए, खासकर एक ऐसे कैमरे के लिए जहां एक फोकल प्लेन के माध्यम से थोड़ी सी भी तेजी छोटे-सेंसर कैमरों से जितनी तेजी से दूर होगी, उससे कहीं ज्यादा तेजी से कुछ लेगी।

हमने पाया कि ऑटोफोकस अभी भी विभिन्न प्रकार के दृश्यों के लिए तड़क-भड़क वाला, समायोजित करने में आसान और अंततः अनुकूल है। हमने इसे कम-हल्की परिस्थितियों में बिल्कुल भी नहीं देखा है, हालांकि, यह एक अन्य प्रश्न है जिसका हम जवाब नहीं दे सकते हैं। फिर भी, उच्च आईएसओ संवेदनशीलता और दोनों चरण- और इसके विपरीत-एएफ बिंदुओं के साथ, हमें संदेह है कि यह कैमरा प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित होगा।

कहा जाता है कि बैटरी एक टुकड़े में 400 शॉट तक अच्छी होती है। जैसे कि दो लोड किए गए हैं - जो स्वतंत्र रूप से उपयोग किए जाते हैं, एक के बाद एक, इसलिए आप कैमरे को सिर्फ एक पर चला सकते हैं जबकि अन्य शुल्क - इसका मतलब है कि प्रति चार्ज 800 शॉट्स तक। और यहां तक ​​कि एक यूएसबी-सी पोर्ट भी है यदि आपके पास कैमरे को चार्ज करने के लिए एक शक्तिशाली पर्याप्त पावर पैक है, जो यहां या वहां शायद एक चिपचिपा स्थिति से बाहर निकल कर स्थान शूटर प्राप्त कर सकता है।

अपार संकल्प: 102MP असाधारण गुणवत्ता के लिए बनाता है
कब्जा एक प्रो Fujifilm और Tether शूटिंग प्लग-इन प्रो
मध्यम प्रारूप सेंसर का आकार: 43.8 x 32.9 मिमी
बैक-साइड प्रबुद्ध (बीएसआई) सीएमओएस सेंसर
102MP रिज़ॉल्यूशन, आईएसओ 100-12,800
बायर एरे, एक्स-ट्रांस नहीं
16-बिट सक्षम कच्चा / झगड़ा
लेकिन GFX100 की असली हेडलाइन इसका भारी भरकम रिज़ॉल्यूशन है। सबसे पहले G50S आया, जिसमें इसका 51M.4P सेंसर था। जीएफएक्स 100, नामकरण सम्मेलन के रूप में, अधिक या कम डबल्स जो 102MP की पेशकश करता है। यह बहुत अधिक रिज़ॉल्यूशन है, इसलिए ऊपर डिज़ाइन अनुभाग में उल्लिखित स्थिरीकरण और सदमे प्रतिरोध के लिए बिल्ड समाधान।

छवियां अपने लिए बोलती हैं। हमने एक 63 मिमी मानक लेंस और 100 मिमी मैक्रो के साथ शूट किया ताकि जीएफएक्स 100 क्या कर सके। ऑटोफोकस तड़क-भड़क वाला साबित हुआ - हालाँकि हम एक 100 प्रतिशत ज़ूम की पुष्टि के लिए हाइपर क्रिटिकल होना चाहेंगे - और परिणाम, जहाँ फोकस ऑन-स्पॉट हो गया है, विस्तार के ढेर को प्रकट करते हैं।

हमने कुछ नाश्ते के दही के बर्तनों को शूट किया है, जैसा कि आप ऊपर की स्लाइड में देख सकते हैं, लेकिन जब यह फ्रेम 100 फीसदी विस्तार (मूल और 100% फसल के लिए क्लिक करें) को देखते हैं तो आप फूल और ब्लूबेरी पर विवरण देख सकते हैं। यह वास्तव में बहुत खास है।

लंदन के क्षितिज के अन्य फ्रेम (मूल, 100% पर क्रॉप्ड) और अपरिहार्य नाश्ते के स्नैक्स (मूल, 100% पर क्रॉप किए गए) यह दिखाना जारी रखते हैं कि यह कितना बड़ा रिज़ॉल्यूशन है जो फसल के विस्तार और उपलब्धता के स्तर के लिए भी अविश्वसनीय है। यदि आपको भरे हुए बिलबोर्ड की आवश्यकता है, तो इस कैमरे को अपनी छवि आउटपुट की संपूर्णता का उपयोग किए बिना ऐसा करने में कोई परेशानी नहीं होगी जो हमें सोचना चाहिए।

आईएसओ संवेदनशीलता के साथ बहुत सारे खेल भी हैं। प्रारंभिक संवेदनशीलता, आईएसओ 100, मानक के रूप में आईएसओ 12,800 तक विस्तारित हो सकता है, जिसका अर्थ है कि कैमरे को अधिक डीएसएलआर-जैसे तरीके से इलाज किया जा सकता है। हमें संदेह है कि उच्च संवेदनशीलता का उपयोग अक्सर कई लोगों द्वारा किया जाएगा, लेकिन कम से कम यह दिखाता है कि सेंसर अत्यधिक संवेदनशील है, जो पूर्वावलोकन प्रसंस्करण के लिए कुछ भी जितना आसान है, और अधिक बहुमुखी प्रतिभा जोड़ता है आपको गहरे रंग की परिस्थितियों में शूट करना चाहिए।

नोट के अन्य बिंदु 16-बिट कैप्चर क्षमता हैं, जिसका अर्थ है कि कच्ची फाइलें रंग और डायनामिक रेंज विवरण की पागल मात्रा को पकड़ सकती हैं। हालाँकि, यह लगभग 200MB का एक टुकड़ा होगा, इसलिए आपको उन दो SD कार्ड स्लॉट्स में बड़े कार्ड्स रखने होंगे। जब तक, ज़ाहिर है, आप काम कर रहे हैं - जो कैप्चर वन प्रो के माध्यम से ठीक काम करता है।

वीडियो कैप्चर एक GFX100 खरीदने के कारण की तरह नहीं लग सकता है, लेकिन जैसा कि पूरे सेंसर का उपयोग 4K कैप्चर के लिए फोकल लंबाई के बराबर बनाए रखने के लिए किया जाता है, चलती छवियों को क्षेत्र की संभावित उथले गहराई के साथ शूट किया जा सकता है। मोर्चे पर सही वीडियो लेंस प्राप्त करें और यहां पर अधिकांश चीजें हैं जो आपको हॉलीवुड-ग्रेड कैप्चर (H.265 / H.264 के लिए 400MB, 4: 2: 2 10 बिट आउटपुट एचडीएमआई, एफ-लॉग के लिए आवश्यक होंगी HLG, 60mins तक कब्जा)।

पहली छापें
जैसा कि हम कहते हैं, यह हर दिन नहीं है कि हमें 100MP मध्यम प्रारूप कैमरा का उपयोग करने के लिए मिलता है। GFX100 से सबसे बड़ा टेक-अप बस इसे उठाना और उपयोग करना कितना आसान है। इसके बारे में कुछ भी कठिन नहीं है।

लेकिन आप कैमरा बॉडी के लिए £ 10K खर्च क्यों करना चाहेंगे? कई कारण हैं, मुख्य विशाल सेंसर आकार और संकल्प है। हमने इस कैमरे से जो चित्र देखे हैं, वे विशेष हैं - इसमें बहुत विस्तार है जो मन को भाने वाला है।

इस पर ध्यान दें कि फुजीफिल्म ने डंपिंग, शॉक सोखना और एक इन-कैमरा स्थिरीकरण प्रणाली को शामिल करके डिजाइन में विस्तार किया है, जिसे आपने पहले इस तरह के कैमरे में कुछ भी नहीं देखा होगा। यह एक बहुत ही बहुमुखी और सक्षम मध्यम प्रारूप प्रणाली के लिए बनाता है।

जो कुछ के लिए एक गेम-चेंजिंग अनुभव होगा। और एक कि इसकी प्रतियोगिता की तुलना में कीमत में कटौती है। ज़रूर, GFX100 बहुत विशेषज्ञ है, लेकिन यह भी विशेष है।

0 Comments: