सोनोस बीम की समीक्षा: आकार में कॉम्पैक्ट, ध्वनि में नहीं

नया सोनोस साउंडबार कॉम्पैक्ट है, लेकिन विस्तारक प्रदर्शन बचाता है। हमने जो सुना है, यह छोटा साउंडबार एक विजेता है। बस शर्म की बात है कि डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट नहीं है।


सोनोस बीम की समीक्षा: आकार में कॉम्पैक्ट, ध्वनि में नहीं
सोनोस बीम की समीक्षा: आकार में कॉम्पैक्ट, ध्वनि में नहीं



यह सोनोस बीम है, जो एक कॉम्पैक्ट साउंडबार है जिसे अंतरिक्ष के नाव लोड लेने के बिना आपके रहने वाले कमरे में सिनेमाई ध्वनि लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सोनोस बीम बनाम सोनोस प्लेबार: क्या अंतर है?
कॉम्पैक्ट साउंडबार निश्चित रूप से नया नहीं है, लेकिन कई में बड़े प्रतियोगी की तुलना में खराब ध्वनि की गुणवत्ता होती है। तो सोनोस किराया कैसे देता है? हम यह जानने के लिए आवाज नियंत्रित कॉम्पैक्ट 'बार के साथ रह रहे हैं ...

संक्षिप्त परिरूप
उपलब्ध काले या सफेद खत्म
651 x 100 x 68.5 मिमी; 2.8kg
जबकि बड़े साउंडबार LG SJ9 की तरह डॉल्बी एटमॉस (3D ओवरहेड सराउंड-साउंड सिस्टम) की पेशकश की ओर बढ़ रहे हैं, या सैमसंग MS650 जैसी एक एकीकृत सबवूफर को ले जाने के लिए, सोनी जैसी कुछ कंपनियां पूरे कमरे में टीवी साउंड को बढ़ाने के लिए देख रही हैं। ।

कॉम्पैक्ट साउंडबार एक उभरती हुई प्रवृत्ति है। सोनोस पहले से ही एक व्यापक साउंडबार बेचता है जिसे सोनोस प्लेबार कहा जाता है, जो बीम के कम आकार को बाजार के एक अलग क्षेत्र के मालिक के रूप में छोड़ देता है। हम सब के बाद, तेली के तहत विशाल साउंडबार नहीं हो सकते।

बीम एक फैब्रिक ग्रिल के साथ सफेद या काले रंग में आता है, जिसमें सुरुचिपूर्ण लुक होता है जो इसे सजावट के बीच आसानी से खो देता है। यह आपके टीवी स्टैंड, अलमारी या दीवार पर लगे ब्रैकेट पर बैठने के लिए एकदम सही है।

सोनोस बीम आवाज-सहायक विकल्प
एलेक्सा में निर्मित
AirPlay 2 के माध्यम से सिरी
Google सहायक अंतर्निहित
अन्य सोनोस उत्पादों के साथ, बीम के शीर्ष पर पाए जाने वाले नियंत्रण न्यूनतम हैं। टच-सेंसिटिव प्ले और वॉल्यूम बटन हैं, कुछ भी नहीं है जो शरीर से भौतिक प्रोट्रूश, डिज़ाइन को फ्लश और न्यूनतम रखते हैं।

लेकिन यह आवाज नियंत्रण के साथ है कि बीम सभी ठिकानों को कवर करता है। उत्कृष्ट सोनोस वन की तरह, बीम अमेज़ॅन के एलेक्सा और Google सहायक का समर्थन करता है। फिर Apple के सिरी के लिए भी सपोर्ट है, AirPlay 2 सपोर्ट के लिए धन्यवाद।

इसका मतलब यह है कि वास्तव में एक टीम का चयन नहीं करना है - आवाज नियंत्रण में बड़े खिलाड़ियों का समर्थन करने का मतलब है कि सोनोस सभी संभावित ग्राहक ठिकानों से अपील कर सकता है। एक मिनट आप अपनी लाइट बंद करने के लिए एलेक्सा का उपयोग कर सकते हैं, अगले आप स्पीकर से एयरप्ले को सीरी से कुछ पूछ सकते हैं। आपके पास एक ही समय में एलेक्सा और Google सहायक सेट नहीं हो सकते हैं, लेकिन पूरे बिंदु यह है कि आपके पास उनके बीच स्विच करने का विकल्प है।

एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट को सोनोस ऐप के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है, लेकिन सिरी नहीं है। Apple उपयोगकर्ता, सिद्धांत में, सेटअप के बाद कभी भी सोनोस ऐप का उपयोग नहीं कर सकते हैं, बीम को उनके मौजूदा या बढ़ते AirPlay 2 स्पीकर संग्रह में सम्मिश्रित करते हैं।

आपके लिए सबसे अच्छा सोनोस कौन है?
यह सोनोस ऐप में जाने के बिना एक Apple डिवाइस से बस "कास्ट" संगीत देने में अच्छा रहा है, लेकिन आपको इसे हटाने की आवश्यकता नहीं है: भले ही आप AirPlay 2 के माध्यम से Apple म्यूजिक ऐप से खेलना शुरू करते हों, फिर भी आप सोनोस ऐप के माध्यम से नियंत्रण लें (एक अलग डिवाइस पर भी क्योंकि सब कुछ स्वचालित रूप से मक्खी पर सिंक हो जाता है)।

एलेक्सा को अपने सोनोस सिस्टम पर कैसे सेट करें
अपने सोनोस सिस्टम पर Google सहायक कैसे सेट अप करें
कनेक्शन और नियंत्रण
ईथरनेट (वायर्ड) और वाई-फाई (वायरलेस)
एचडीएमआई एआरसी (ऑडियो रिटर्न चैनल)
ऑप्टिकल
सोनोस बीम आपके नेटवर्क के वायर्ड कनेक्शन के लिए ईथरनेट का उपयोग कर सकता है, लेकिन वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई का समर्थन भी है। एक एचडीएमआई एआरसी (ऑडियो रिटर्न चैनल) कनेक्शन भी ऑडियो, चित्र और रिमोट को सिंक करने के लिए उपलब्ध है - और यह कनेक्शन है जो वास्तव में सोनोस के पुराने मॉडल - प्लेबार के अलावा बीम साउंडबार सेट करता है। हालाँकि, एक ऑप्टिकल ऑडियो कनेक्शन भी है, जो कि Playbar पर आपका एकमात्र विकल्प है।

एचडीएमआई एआरसी सभी स्मार्ट टीवी द्वारा समर्थित नहीं है, इसलिए आपको पहले संगतता के लिए अपने मौजूदा मॉडल की जांच करनी होगी। ऐसा नहीं है कि यदि आप ARC नहीं रखते हैं, तो स्पीकर ख़राब हो जाता है, बस यह है कि आप अपनी आवाज़ के साथ अपने टीवी को चालू करने जैसी कुछ चतुर सुविधाओं से लाभ नहीं उठा पाएंगे।

जब बीम एचडीएमआई (एआरसी) के माध्यम से संगत टीवी से जुड़ा होता है, तो आप एलेक्सा या Google सहायक से पूछकर टीवी को चालू कर सकते हैं। यदि आप चीजों को एक कदम आगे ले जाते हैं तो आप नवीनतम एलेक्सा-सक्षम वीडियो स्ट्रीमिंग उपकरणों जैसे कि फायर टीवी के साथ अधिक हाथों से मुक्त नियंत्रण अनलॉक कर सकते हैं। हालाँकि, यह स्काई क्यू जैसी सेवाओं के साथ काम नहीं करता है, लेकिन यदि आप केवल फायर टीवी का उपयोग करते हैं तो आप रिमोट को पूरी तरह से खोद सकते हैं।

बीम में आपकी आवाज़ आदेशों के लिए सुनने के लिए और सोनोस ट्रूप्ले (सोनोस की तकनीक) स्थापित करने के लिए एक पाँच सुदूर क्षेत्र का सरणी है जो आपको विशेष रूप से उस कमरे के लिए स्पीकर को ट्यून करने में सक्षम करता है जिसमें यह बैठता है)। नतीजतन, बीम वॉयस कमांड लेने में अच्छा है - सोनोस वन की तुलना में बेहतर लॉन्च पर था, लेकिन फिर भी ऐप्पल होमपॉड में उतना अच्छा नहीं है - एक ऑडियो बीप के साथ जो आपको यह जानने में मदद करता है कि एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट आपके लिए तैयार हैं आदेश।

यह आकार में कॉम्पैक्ट हो सकता है, लेकिन यह ध्वनि में कॉम्पैक्ट नहीं है
5x क्लास-डी डिजिटल एम्पलीफायरों, 4x फुल-रेंज वूफर, 1x ट्वीटर, 3x निष्क्रिय रेडिएटर
5.1 सराउंड साउंड सिस्टम बनाने के लिए अधिक स्पीकर जोड़ने का समर्थन
बीम लाउड वॉल्यूम पर सबसे अच्छा लगता है, जहां इसकी पारी वास्तव में चीर सकती है। हालाँकि, आपको अगले कमरे में सोने की कोशिश कर रहे बच्चों को परेशान किए बिना सुनने में मदद करने के लिए नाइट टाइम और वोकल मोड हैं, हमें नहीं लगता कि इस तरह के कम-वॉल्यूम सुनना आपके वर्तमान टीवी स्पीकर पर एक योग्य अपग्रेड होने की संभावना है। तो इसे क्रैंक करें।

संगीत
संगीत के मोर्चे पर, हमने कई ट्रैक सुने हैं, जिनमें शास्त्रीय से लेकर रॉक, पॉप और सब कुछ बीच में है। इस समीक्षा के लिए हमारे तीन गो-ट्रैक्स रेडियोहेड द्वारा रेकनर, विश यू वियर हियर पिंक फ्लोयड, और लवेलॉन्ग द्वारा एडेल थे।

रेडियोहेड द्वारा रेकनर बीम के उत्कृष्ट साउंडस्टेज को दिखाता है, जो एक कमरे को भरने के लिए पर्याप्त है। स्पीकर थॉम यार्क की उच्च आवाज टन के साथ मुकाबला करता है, जबकि साउंडस्टेज का अर्थ है कि यह संकीर्ण मिठाई स्थान से पीड़ित नहीं है जैसा कि इस कीमत बिंदु पर कुछ साउंडबार पर पाया गया है।

इसी तरह, बीम ने विश यू वेयर हियर एंड लवसॉन्ग के साथ अच्छा मुकाबला किया। कॉम्पैक्ट साउंडबार का बास मजबूत साबित होता है, बिल्कुल भी Apple HomePod की तरह छिद्रपूर्ण नहीं है, लेकिन यह अच्छी तरह से संतुलित है और निश्चित रूप से अधिकांश लिविंग रूम या बेडरूम के लिए पर्याप्त होगा।

टीवी शो और फिल्में देखना
संगीत कहानी का केवल एक हिस्सा है, निश्चित रूप से, बीम स्पष्ट रूप से फिल्मों या टीवी देखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमने बीम के साथ हमारे समय के दौरान कई अलग-अलग फिल्में, टीवी शो और फुटबॉल मैच देखे हैं।

हमारे लिए स्टैंडआउट टेस्ट में दीवार-ई से अंतरिक्ष नृत्य दृश्य देखना शामिल था जो वास्तव में स्पीकर की स्थानिक क्षमताओं को प्रदर्शित करता था। यह वास्तव में वॉल-ई और ईवा ज़िपिंग को कमरे के एक तरफ से दूसरे रूप में ऑडियो रूप में देता है। ओह, और जुरासिक पार्क में क्लासिक टी-रेक्स दृश्य ने बास नष्ट करने की क्षमताओं को दिखाया - हमेशा किसी भी साउंडबार के साथ एक आवश्यक।

सराउंड साउंड के लिए अतिरिक्त स्पीकर जोड़ना
बीम अपने दम पर एक शानदार काम करता है। हालांकि, जो लोग अधिक तलाश कर रहे हैं, वे 5.1 सराउंड साउंड अनुभव बनाने के लिए अधिक सोनोस स्पीकर जोड़कर सिस्टम को जल्दी और आसानी से विस्तारित कर सकते हैं।

आप दो रियर चैनल (सोनोस वन या सोनोस प्ले: 1) और एक सोनोस सब जोड़ सकते हैं जो वास्तव में ध्वनि में अंतर कर सकते हैं। हमने सिर्फ इतना ही किया और ध्वनि से उड़ा दिया गया - लेकिन फिर £ 1000 से अधिक की लागत पर यह शायद ही एक सस्ता बढ़ाया सेटअप है।

बीम की स्थापना से एकमात्र स्पष्ट कमी डॉल्बी एटमोस सराउंड समर्थन की अनुपस्थिति है। यह 3 डी सराउंड साउंड सिस्टम सिनेमाघरों और घर के सेटअपों में लहरें बना रहा है और कुछ ऐसा है जिसे हम सोनोस को निवेश करते देखना चाहते हैं - भले ही यह भविष्य में बड़े पैमाने पर प्लेबार फॉलो-अप के लिए हो।

यह समीक्षा मूल रूप से जून 2018 में प्रकाशित हुई थी।

निर्णय
विशाल साउंडबार मार्ग से नीचे जाने के बजाय, सोनोस बीम दिखाता है कि एक कॉम्पैक्ट पैकेज में क्या हासिल किया जा सकता है। जब तक आप वॉल्यूम को चालू करने का इरादा रखते हैं, यह एक शानदार स्पीकर और साउंडबार विकल्प है।

क्या हम वास्तव में पसंद करते हैं ऐप की पसंद और आवाज-सहायक एकीकरण के लिए बीम का खुलापन है। यदि आप अपने संगीत को नियंत्रित करने के लिए Spotify ऐप का उपयोग करना चाहते हैं। अगर आप Apple म्यूजिक का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो कोई बात नहीं। फिर एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट या सिरी के माध्यम से वॉयस कंट्रोल होता है - और यदि आपके लिए उनमें से कोई भी काम नहीं करता है तो सोनोस ऐप ने आपको कवर किया है। आप मिश्रण कर सकते हैं और बिना किसी चिंता के भी मैच कर सकते हैं। यह अपरिवर्तित दृष्टिकोण आपको लॉक नहीं करेगा और यह सुनिश्चित करता है कि बीम भविष्य का प्रमाण है।

कुल मिलाकर, सोनोस बीम आसानी से न केवल आपके टीवी की आवाज़ को बढ़ा सकता है, बल्कि आपके लिविंग रूम को भी स्मार्ट बनाने के लिए है।

0 Comments: