मोटोरोला मोटो वन विज़न रिव्यू: एक लंबा शॉट जो भुगतान करता है

जब हमने ओरिजिनल मोटो वन को देखा तो यह उन मिड-रेंज फोन में से एक था, जिसमें एक गैप भरा था। हां, यह ठीक था, यह हानिरहित था, लेकिन यह वास्तव में रोमांचक नहीं था। दर्ज करें, फिर, मोटो वन विज़न और यह एक अलग गेम है।

मोटोरोला मोटो वन विज़न रिव्यू: एक लंबा शॉट जो भुगतान करता है
मोटोरोला मोटो वन विज़न रिव्यू: एक लंबा शॉट जो भुगतान करता है


मोटोरोला की दूसरी पीढ़ी का एंड्रॉइड वन लॉन्च 21: 9 स्क्रीन फॉर्म-फैक्टर में एक टक्कर लेता है - केवल सोनी ने इसके एक्सपीरिया 10 रेंज के साथ दूर तक थपका दिया है - एक छेद-पंच फ्रंट-फेसिंग कैमरा और एक चतुर चार-पिक्सेल जोड़ता है -एक-एक 48-मेगापिक्सल का रियर कैमरा आगे बढ़ाने के लिए।

यह सब सिर्फ £ 269 की लागत है, अपने सोनी प्रतियोगिता को कम करने के लिए मोटो वन विज़न को पिच करते हुए, कम के लिए और अधिक सुविधाओं की पेशकश करते हुए, अपने आप में एक उचित अंतर छोड़कर और व्यापक प्रारूप वाले मोटो जी 7 प्लस को कंपनी के रोस्टर में कहीं और मिला।

क्या वन विजन 21: 9 एक लंबा शॉट है जो वास्तव में बंद होता है?

डिजाइन और प्रदर्शन
6.3-इंच, 21: 9 पहलू अनुपात 'CinemaVision' एलसीडी
पूर्ण HD + रिज़ॉल्यूशन (2160 × 1440)
होल-पंच फ्रंट-फेसिंग कैमरा
फाइनल: नीलम / कांस्य
रियर पर फिंगरप्रिंट स्कैनर
3.5 मिमी हेड फोन्स जैक
घुमावदार ग्लास डिजाइन


21: 9 डिस्प्ले के पीछे के विचार में कुछ समझ है: आप कुछ फिल्मों को इस तरह के अल्ट्रा-वाइड प्रारूप में पाएंगे, जिसका अर्थ है कि वे बिना किसी सीमा के ऐसी स्क्रीन पर पूरी तरह से फिट होंगे। समस्या यह है कि 18.5: 9, 16: 9 और अन्य पहलुओं में भी बहुत सारी सामग्री है, जिसका अर्थ है कि यह लम्बी स्क्रीन प्रारूप बहुत सारी सामग्री के लिए बैकफ़ायर करेगी।


हालाँकि यह सभी हॉलीवुड सामग्री के बारे में नहीं है। मोटो वन विज़न की चौड़ाई इसे पकड़ना बहुत आसान बनाती है; 6.3 इंच की स्क्रीन बिल्कुल विशाल लग सकती है, लेकिन यह सिर्फ लंबा है। आप उन ऊँचे-ऊँचे 'x' बक्सों को बंद करने के लिए लंबी ऊँगलियाँ प्राप्त करना चाहेंगे, लेकिन फोन को पकड़कर रखने के मामले में यह आपकी हथेली को हमेशा के लिए नहीं खींचेगा।

21: 9 डिस्प्ले के आसपास विचार के दो स्कूल हैं: यह भविष्य है, यहां हमारी सामग्री देखने की आदतों का समर्थन करने के लिए; या इसकी अति-कल्पित बकवास क्योंकि अधिकांश नियमित सामग्री और इसके लिए अच्छी तरह से फिट नहीं है। हमारा विचार यह है कि इससे थोड़ा व्यापक फॉर्म-फैक्टर अधिक समझ में आता है, लेकिन विज़न बेतुका रूप से संकीर्ण नहीं है - पाठ को पढ़ने और ऐप्स के साथ संलग्न करने के लिए अभी भी पर्याप्त जगह नहीं है।

सोनी एक्सपीरिया 10 प्लस के विपरीत, मोटोरोला भी बहुत अधिक विचारशील रहा है जब यह बेजल्स के लिए भी आता है। मोटो वन विजन में बड़े पैमाने पर 'ठोड़ी और माथे' नहीं है, जैसा कि यह था, जैसा कि होल-पंच कैमरा सॉल्यूशन के लिए चुना गया है - यही कारण है कि स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर एक फ्री-फ्लोटिंग सर्कल है और कोई अन्य नहीं है कहीं भी देखा जा सकता है। यह सैमसंग और ऑनर सहित कई कंपनियों का तरीका है - जब यह कैमरे के सामने आने वाले समाधानों की बात करते हैं।

बात यह है कि छेद-छिद्र पायदान सबसे बड़ा है जिसे हमने कभी देखा है। मोटो का कहना है कि यह स्थिरता के लिए है, दबाव में स्क्रीन क्रैकिंग से बचने के लिए, लेकिन हमें लगता है कि एंड-यूजर्स इसे जितना पसंद करेंगे, उससे अधिक विचलित कर पाएंगे; यह निश्चित रूप से उदाहरण के लिए ऑनर व्यू 20 में पाए जाने वाले से बड़ा है।

स्क्रीन के साथ कुछ मुद्दे हैं: इसकी कोटिंग आसानी से खरोंचने लगती है (सामान्य पॉकेट स्थितियों में उपयोग के सिर्फ एक सप्ताह बाद हमारे पास एक संख्या है), जबकि रंग विशेष रूप से जीवंत नहीं है (हालांकि तीन-स्तरीय संतृप्ति विकल्प है सेटिंग्स के भीतर, बूस्टेड परिणाम वास्तव में सबसे अच्छा है)।

मिड-रेंज फोन के लिए कहीं और विजन काफी हद तक पूरा हो चुका है। यह एक 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक प्रदान करता है, इसलिए वहां कोई समझौता नहीं है, जबकि फिंगरप्रिंट स्कैनर को मोटो 'बैटविंग' प्रतीक में पीछे की ओर घोंसला बनाया जा सकता है, अच्छी तरह से पुन: उपयोग किया जाता है ताकि इसे ढूंढना और उपयोग करना आसान हो। स्कैनर विशेष रूप से अच्छी तरह से काम नहीं करता है, हालांकि, अन्य लोगों की तुलना में जो हम हाल के महीनों में उपयोग कर रहे हैं।

रंग खत्म सिर्फ दो तक ही सीमित है - नीलम और कांस्य अपने पूरे मार्केटिंग नाम देने के लिए, जिसका अर्थ है हममें से बाकी लोगों को 'नीला या भूरा' - नीले रंग के ढाल के साथ उस थोड़े चिंतनशील ग्लास रियर पर एक अच्छी तरह से गहरी टोन देने के लिए। यह घुमावदार ग्लास भी है, जो बहु-स्तरित है, जो कि रिप्पलिंग, परावर्तक प्रभाव देता है। यह अच्छा लग रहा है, हालांकि हम भूरे रंग के बारे में निश्चित नहीं हैं।

प्रदर्शन
2.2GHz ऑक्टा-कोर प्रोसेसर (सैमसंग Exynos 9609)
3,500mAh की बैटरी, 15W टर्बोपावर फास्ट-चार्ज
Google Android One सॉफ़्टवेयर
128GB स्टोरेज (UFS)

हुड के तहत और मोटोरोला ने चिपसेट की अपनी पसंद के साथ एक दिलचस्प मोड़ लिया है: यह सैमसंग से एक्सिनोस है, न कि विशिष्ट क्वालकॉम या मीडियाटेक विकल्प। इस उदाहरण में, ओक्टा-कोर 2.2GHz प्रोसेसर Exynos 9609 है, जो सैमसंग गैलेक्सी A80 में आपको मिलेगा का एक ट्वीक संस्करण है।

यह वास्तव में बल्कि अच्छी खबर है, क्योंकि वन विज़न दिन-प्रतिदिन के कार्यों को संभालने के लिए और बिना किसी मुद्दे के परे पर्याप्त थक्का पैदा करता है। नहीं, यह एक प्रमुख पेशकश नहीं है, लेकिन हमने मुश्किल से देखा है - वास्तव में, यह Asus Zenfone 6 की तुलना में बेहतर समग्र प्रदर्शन है, जो क्वालकॉम के शीर्ष-अंत SD855 पर चलता है, लेकिन जो सॉफ्टवेयर के सबसे स्थिर प्रस्ताव नहीं देता है।

इसका बहुत सा हिस्सा संभवत: सॉफ़्टवेयर के लिए है: वन विज़न Google के एंड्रॉइड वन प्लेटफ़ॉर्म पर चलता है, जो कि एक आजमाया हुआ दृष्टिकोण है और मोटोरोला इससे बहुत खिलवाड़ नहीं कर रहा है। इशारों, क्रियाओं और प्रदर्शन को संभालने के लिए एक अतिरिक्त ऐप है, लेकिन अन्यथा यह है - यह समाधान Google के खुद के पिक्सेल 3 ए को प्रतिद्वंद्वी करने के लिए पर्याप्त है। यद्यपि यदि आप मानक तीन एंड्रॉइड सॉफ्टकीज़ रखना चाहते हैं, तो फिर से सोचें, यह मिनट तक है और इसलिए आपको इसके बजाय नीचे पट्टी पर इशारों की आदत डालने की आवश्यकता होगी।

पूरे एक सप्ताह तक मोटो वन विजन का उपयोग करते हुए, हमने पाया है कि यह वास्तव में विश्वसनीय है। कोई दुर्घटना नहीं, कोई चुटकी नहीं, कोई समस्या नहीं। और एक संकीर्ण-शरीर फोन के लिए हुड के नीचे 3,5000mAh की बैटरी क्षमता के मामले में काफी विचारणीय है। यह एक महान स्थायी मन नहीं है, लेकिन पूरे दिन में कम से कम एक घंटे के गेमिंग के साथ सब कुछ के शीर्ष पर धक्का देगा और आपको 15 प्रतिशत या अधिक शेष के साथ बिस्तर पर ले जाएगा। लाइटर के दिनों में यह आंकड़ा 40 प्रतिशत के करीब हो सकता है।

संतुलन बैटरी जीवन पर यह ठीक है, लेकिन इस उपकरण से हल्के बैटरी की चिंता है - दीर्घायु के मामले में यह कोई Huawei P30 प्रो नहीं है। एक आधा-तरफ़ा उद्धारकर्ता है कि यदि बैटरी कम चलना शुरू हो जाती है, तो 15W टर्बोचार्ज का अर्थ है प्लग में काफी तेज़ टॉप-अप (सबसे तेज़ नहीं, लेकिन तेज़ पर्याप्त)। कोई वायरलेस चार्जिंग नहीं है, लेकिन इस स्तर पर उम्मीद की जानी चाहिए - और हम इसे किसी भी हद तक याद नहीं करते हैं, क्योंकि यह शायद ही कभी इस्तेमाल की जाने वाली सुविधा है।

कैमरा
48MP मुख्य सेंसर, 1.6um पिक्सेल आकार, f / 1.7 एपर्चर
क्वाड पिक्सेल तकनीक (केवल 12MP इमेज आउटपुट)
पोर्ट्रेट मोड के लिए 5MP गहराई सेंसर
नाइट शॉट्स के लिए नाइट विजन मोड
ऐ शॉट अनुकूलन सुझाव
ऑप्टिकल छवि स्थिरीकरण (पीछे)
25MP फ्रंट-फेसिंग (6MP आउटपुट)
4K वीडियो कैप्चर

यद्यपि वह पंच-होल फ्रंट-फेसिंग कैमरा सबसे बड़ा नहीं दिखता है, लेकिन नीचे दिया गया कैमरा इस बारे में चिल्ला रहा है कि यह 25-मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन की पेशकश कैसे करता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह 6MP शॉट्स को कैप्चर करता है, हालांकि, मोटोरोला क्वाड पिक्सेल तकनीक का उपयोग कर रहा है। साधारण शब्दों में, यह एक का उत्पादन करने के लिए चार पिक्सेल का उपयोग करता है, आकार के एक चौथाई पर एक बेहतर परिणाम का उत्पादन करने के लिए ओवर-सैंपल रंग और विस्तार के लिए सभी डेटा का उपयोग करता है।

उसी तकनीक का उपयोग रियर के लिए किया जाता है: मुख्य कैमरा, जो कि सैमसंग से 48MP इकाई (पहले सैमसंग अपने खुद के फोन में इसका इस्तेमाल कर रहा है, मजेदार रूप से पर्याप्त है) भी क्वाड पिक्सेल तकनीक का उपयोग करता है। आप इंगित करते हैं और शूट करते हैं, लेकिन एक अनावश्यक रूप से बड़े पैमाने पर फ़ाइल नहीं मिलती है - आपको इसके बजाय एक प्रबंधनीय 12MP शॉट मिलता है। अब, क्वाड-सैंपलिंग का विचार नया नहीं है। बाजार पर अन्य 48MP सेंसर सोनी के IMX प्रसादों में से एक है, जो कि उसी तरह से प्रदर्शित होता है जैसा कि आप इसके ऑनर और Xiaomi कार्यान्वयन में पाएंगे।

मोटोरोला के दृष्टिकोण से शायद अधिक प्रभावशाली है कि यह तकनीक इस कीमत बिंदु के आसपास कई फोन में नहीं पाई जाती है। वन विजन मोटो के अपने जी 7 प्लस की तुलना में सस्ता है, जो निश्चित रूप से विजन को चिल्लाने के लिए बहुत कुछ देता है। इसलिए नाम, एह? सोनी के एक्सपीरिया 10 प्लस की तुलना में, मोटो ने उस कैमरे की पेशकश को यहां की तरफ खींच दिया है, जिसमें से एक तेज और बेहतर कैमरा ऐप अनुभव है - हालांकि यह उस 21: 9 स्क्रीन के भीतर संकुचित महसूस करता है।

मुख्य बात यह है कि लोग सबसे अधिक संभावना जानना चाहते हैं, हालांकि, छवि गुणवत्ता कितनी अच्छी है? सही परिस्थितियों में परिणाम बहुत अच्छे होते हैं: फूलों का एक क्लोज़-अप शॉट बहुत रंग और विस्तार दिखाता है, कुछ प्रसंस्करण स्पष्ट है जो इसे सबसे तेज परिणाम होने से रोकता है। लेकिन यह इस बात का संकेत है कि यह लेंस और 48MP सेंसर कितना अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

रियर डुअल लेंस है, जिसमें गहराई से पढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा लेंस है - पोर्ट्रेट मोड में ब्लर बैकग्राउंड और लाइटिंग इफेक्ट्स के लिए उपयोगी, जैसा कि आप इन दिनों हर मौजूदा फोन के बारे में जानते हैं। परिणाम बहुत अच्छे हैं, हालांकि, अपने प्रतियोगियों के अनुसार एक ही हिट-एंड-मिस अनुपात है। हमें यह चुनने के लिए सरलीकृत चयनकर्ता पसंद है कि पृष्ठभूमि कितनी धुंधली है, क्योंकि यह एपर्चर मूल्य स्लाइडर को निकालने की कोशिश करने की जटिलता को दूर करता है - जो कि मोटो की अधिकांश प्रतियोगिता का उपयोग करता है।

कई प्रकार के मोड भी उपलब्ध हैं। वन विजन में ऑटो स्माइल कैप्चर, पांच-फेस तक के लिए फेस-ट्रैकिंग, ऑटो सीन रिकग्निशन, कलर-आइसोलेटिंग और एनीमेशन कैप्चर का एक होस्ट और बहुत कुछ है। उनमें से अपने सभी शॉट अनुकूलन कृत्रिम बुद्धि जो दिलचस्प है। P30 प्रो में हुआवेई की पेशकश के समान तरीके से, मोटो का एआई एक दृश्य का न्याय करेगा और फिर सबसे प्रासंगिक शूटिंग मोड को स्वतः लागू करेगा। कैमरे को भोजन पर इंगित करें, यह आपको भोजन मोड दिखाएगा, नीचे एक टॉगल पर / नीचे बटन के साथ यह गलत होना चाहिए या आप इसे कार्रवाई में नहीं चाहते हैं। कैमरा पोर्ट्रेट, अन्य विषय वस्तु और प्रकाश की स्थिति के लिए वैसा ही करेगा जैसा वह फिट देखता है। यह एक अच्छा £ 300 फोन के लिए जा रहा है।

यहां तक ​​कि कम रोशनी में एक दिलचस्प तरीके से निपटा जाता है, नाइट विजन के लिए धन्यवाद। आपने अपने पिक्सेल हैंडसेट पर Google के अपने नाइट साइट मोड के बारे में सुना होगा, जो रात के समय या कम रोशनी वाले दृश्यों से अनदेखी विवरण खींचने के लिए जादू के करीब होता है। मोटो वन विज़न समान सिद्धांतों पर काम करता है: यह कई छवियों को बहुत तेज़ी से पकड़ता है, यह सुनिश्चित करना ऑप्टिकल स्थिरीकरण है जो संभव है हाथ से आयोजित किया जाता है, उन डेटा का विश्लेषण करता है जो उनसे उपयोग कर सकते हैं, फिर प्रकाश व्यवस्था की स्थिति का आकलन करने और एक साथ सब कुछ खींचने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करता है फ़्लैश। बात यह है, यह Google के नाइट साइट के रूप में के रूप में प्रभावशाली नहीं है, मोटो समाधान के साथ अक्सर एक सामान्य फोटो शॉट से मुश्किल से समझ में आता है। उस मोर्चे पर इतने बड़े वितरण के साथ बड़े दावे - फिर रात में शॉट्स किसी भी तरह से खराब नहीं हैं।

कुल मिलाकर मोटोरोला दिखा रहा है कि एक किफायती फोन कैमरे के मोर्चे पर प्रतिस्पर्धी रह सकता है। हमें लगता है कि परिणाम अन्य मध्य-स्तर के हैंडसेट को उनके पैसे के लिए एक रन देंगे, भले ही वे सबसे परिष्कृत परिणाम न हों जो आप कभी फोन कैमरे से देखेंगे।

निर्णय
मोटो वन विज़न कोई दूसरा मिड-रेंज फोन नहीं है जिसमें कोई व्यक्तित्व नहीं है, यह एक अच्छी कीमत और विशिष्ट हैंडसेट है जिसमें अद्वितीय अपील है। कहीं और आपको एक 21: 9 आस्पेक्ट रेश्यो वाला छेद-फ्रंट फ्रंट-फेसिंग कैमरा मिलेगा। साथ ही, Moto ने कैमरों के मोर्चे पर कुछ अच्छे काम किए हैं, जो सही नहीं होने पर, अन्य मिड-रेंज फोन को अपने पैसे के लिए एक रन देंगे।

हालांकि, सकारात्मक पिच के बावजूद, विज़न का 21: 9 पहलू अनुपात सभी कार्यों के अनुरूप नहीं होगा। यह एक लम्बा प्रारूप है, जो विभिन्न प्रकार की सामग्री से मेल नहीं खाता है, जैसा कि हमने सोनी एक्सपीरिया 10 श्रृंखला के बारे में कहा था। लेकिन सोनी को ध्यान में रखते हुए, इस मोटो ने इसे कीमत के मोर्चे पर भी रेखांकित किया, जबकि इसे बहुत ही खास बताया।

इसलिए मोटो वन विजन सही नहीं है, लेकिन एक तेज गति में यह अन्य मिड-रेंज फोन को विचार करने के लिए बहुत कुछ देता है, मोटे तौर पर सिर्फ सॉफ्टवेयर और उपयोगकर्ता अनुभव के मामले में यह कितना अच्छा प्रदर्शन करता है। अंतत: यदि एक विजन 21: 9 आस्पेक्ट रेश्यो वाला फोन नहीं था, तो हमें इसके रास्ते को आगे बढ़ाने के लिए और भी अधिक प्यार होगा।

0 Comments: